... ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर : क्राईम पेट्रोल देखकर भाई ने दिया हत्या की घटना को अंजाम,धड़ से अलग कर हत्या किए जाने का मामला,जशपुर SP शशि मोहन सिंह ने किया खुलासा,श्रीनदी में मिली थी सर कटी लाश,भाई ने इस कारण कर दी थी अपने ही भाई की हत्या

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर : क्राईम पेट्रोल देखकर भाई ने दिया हत्या की घटना को अंजाम,धड़ से अलग कर हत्या किए जाने का मामला,जशपुर SP शशि मोहन सिंह ने किया खुलासा,श्रीनदी में मिली थी सर कटी लाश,भाई ने इस कारण कर दी थी अपने ही भाई की हत्या

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,17 सितंबर 2024

By योगेश थवाईत

बीते दिनों कुनकुरी तपकरा जाने वाले मेन रोड श्री टोली गांव के चुरहागडा जंगल में एक व्यक्ति की सिर कटी लाश मिली थी। इस मामले में जशपुर पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह के निर्देशन में पूरे मामले का खुलासा किया गया है।आरोपी मृतक का भाई निकला जिसने अन्य 3 लोगों के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया।हत्या की पूरी साजिश आरोपी ने क्राईम पेट्रोल देखकर की थी।

आरोपियों में जशपुर पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिसमें अभय एक्का उम्र 30 वर्ष,संदीप एक्का उम्र 41 वर्ष,निर्दोष तिर्की उम्र 35 वर्ष,अनुप लकड़ा उम्र 30 वर्ष सभी निवासी बरजोर डूमरटोली थाना कासांबेल के हैं।

मामले में पुलिस ने बताया कि 12 अगस्त को गणेश बारीक ने पुलिस को सूचना दी कि कुनकुरी - तपकरा जाने वाले मेन रोड श्री टोली गांव के चुरहागडा जंगल में एक एक व्यक्ति का शव सिर धड़ से अलग है। शव अज्ञात होने के कारण मौके पर पुलिस ने जाकर जांच की और तत्काल एसपी के निर्देशन अति पुलिस अधीक्षक केअनिल सोनी एवं उप पुलिस अधीक्षक विजय सिंह राजपूत के नेतृत्व में मृतक की पहचान के लिए कई टीमें बनाई गई।

पुलिस की तस्दीक जब आगे बढ़ी तो घटना स्थल में मृतक का गले से कटा हुआ सिर,एक बाजू नाइलोन की रस्सी तथा एक जोडी चप्पल एक साथ पड़ा था तथा धड़ को कटे सिर से करीब 50 मीटर दूर झाडियों में छिपा कर रखा गया था मृत्तक के चेहरा एवं हांथ में बने टेटू एवं गोदना से "अभी" लिखा होना पाया गया जिसके आधार पर मृतक के पहचान का प्रयास शुरु किया गया। डॉग स्क्वायड एफएसएल अधिकारी, सायबर सेल के स्टाफ को तत्काल मौकों पर भेजा गया जिनके द्वारा छानबीन शुरू की गई। अज्ञात मृतक का फोटो जिले एवं ओडिशा, झारखंड राज्य के पुलिस अधिकारी व आम लोगों के ग्रुप में व्हाटसअप से भेजा गया आस-पास के क्षेत्र एवं झारखंड ओडिशा बार्डर रोड में लगे सीसीटीव्ही फुटेज खंगाला गया अज्ञात मृतक का कोई पता नहीं चला। अज्ञात मृतक के शव को पंचनामा बाद पीएम कराया गया।शव को पहचान कार्यवाही हेतु मरचुरी में सुरक्षित रखवाया गया। 

बड़ी चुनौती थी शव का पहचान

पुलिस के लिये प्रारंभिक चुनौती यह थी कि किसी भी तरह अज्ञात मृतक पुरुष की पहचान की जाए। मृतक की पहचान एवं आरोपी पतासाजी हेतु वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बनाई गई कुल चार टीमों को मृतक के पहचान, आरोपी की पतासाजी, संदेहियों से पूछताछ, घटना स्थल घने जंगल का निरीक्षण तथा सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट करने अलग अलग कार्य में लगाया गया।

मृतक की हुई पहचान 

मृतक का चेहरा, हाथ में बने टैटू के आधार पर उसकी पहचान हेतु लगातार कोशिस की जाती रही की सभी पुलिस को सूचना मिली कि मृतक अभिषेक लकड़ा निवासी बरजोर दुमरटोली थाना कासांबेल का लग रहा है कि सूचना तस्दीक की गई मृतक के पिता खिस्तोफर लकडा निवासी बरजोर कांसाबेल एवं पत्नी अर्पिता तिर्की निवासी केरसई से पूछताछ कर दिनांक 15.08.24 जिला अस्पताल जशपुर के मरचुरी ले जाकर मृतक शव को दिखाकर मृतक को अभिषेक लकड़ा का होना पहचान किये। पहचान बाद शव को परिजनों को सौंपा गया।

मृतक का भाई से हुआ था झगड़ा

प्रकरण में मृतक की पहचान होने पर अज्ञात आरोपियों की पतासाजी की जाती रही कि तभी पुलिस टीम की ने जानकारी मिली कि घटना के दो दिन पूर्व मृतक का उसके भाई से झगडा मारपीट हुआ था उसके बाद से मृतक गायब हुआ है कि संदेह के आधार पर मृतक के मौसेरे भाई अभय एक्का, संदीप एक्का, पड़ोसी निर्दोश तिर्की निवासी बरजोर कासाबेल को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया तथा घटना के बारे में अति. पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी एवं टीम के अधिकारियों द्वारा बारीकी से पुस्ताछ किया गया तो पहले तो पुलिस को गुमराह करते रहे 

लगातार पूछताछ पर अभय ने घटना का राज खोलते हुये बताया की अभिषेक लकड़ा इसका मौसेरा भाई है जो अक्सर शराब पीकर नशे में घर में झगडा मारपीट करता रहता था जो जमीन को भी गिरवी रख देता था कि दिनांक 10.09.2024 को शाम करीब 06-7 बजे अभिषेक लकड़ा नशे में गाली गलौज हल्ला करते घर आया तब अभय एक्का उसे लकड़ी के फाड़ा से हाथ पैर में मारा चोट दाहिने पैर में लगकर पैर टूट गया था। अभिषेक की मारपीट किया था अस्पताल ले जाने से पुलिस केश होने का डर होने से ईलाज नहीं कराया तथा हमेशा के लिये भाई अभिषेक को रास्ते से हटाने के लिये प्लान बनाया। 

दिनांक 11.09.24 को रात में अपने भाई संदीप एक्का, अनुप लकड़ा एवं पड़ोसी निर्दोष तिर्की से मिलकर घटना को अंजाम देने के बारे में चर्चा किया और भाई अभिषेक रोज रोज परेशान करता है उसको हमेशा के लिये खत्म कर देते है, कोई नहीं जानेगा। 

मम्मी, पापा को बतायेंगे की ईलाज के लिये वैध के पास ले जाएंगे, और कहीं ले जाकर निपटा देंगे तब तीनों साथ देने के लिये तैयार हो गये फिर रात करीब 02:00 बजे सभी भारी मिलकर अभिषेक लकड़ा को उठाये और बोले की तुम्हारे पैर में ज्यादा दर्द है, चलो बंदरचुआ वाले वैध से ईलाज कराएंगे, घटना को अंजाम देने लिये अभय अपने पास घर से एक नायलीन की रस्सी एवं लोहे का पट्टीदार लकड़ी का बेट लगा चाकू रख लिया था। 

अभिषेक को अभय के मारुति वेन कमांक MP 05 BA 1729 साथ में लेकर चोंगरीबहार रोड तरफ मेन रोड़ तक तरफ से बाये फिर गाड़ी को बैक करके श्रीटोली के पास रोड किनारे घने जंगल के पास रोके और मारुती का गेट खोलकर सभी नीचे उतरे, फिर अभय एक्का, अभिषेक के गले में अचानक नायलोन रस्सी फंसाकर दबाकर गाड़ी के बाहर निकाला।

10-12 मीटर रोड से नीचे जंगल में ले जाकर नायलोन रस्सी से उसका गला घोट दिया अभिषेक शांत हो गया तब अपने पास रखे चाकू से जमीन में बैठ कर अभिषेक का गला धीरे धीरे काट दिया हड्‌डी नहीं कट रहा था तो लात से मारा तो सिर धड़ से अलग हो गया उसके बाद दोनों हाथ को सटा कर उसी नायलोन रस्सी से बांध कर पकड़ कर धड़ वाले भाग को घसीट कर धीरे धीरे जंगल में अंदर तक ले गया साथ में सिर को भी उठाकर घड़ को रखकर ले जा रहा था।

कुछ दूर घना जंगल में जाने के बाद अभिषेक का कटा हुआ सर को जमीन में रखा और वहीं पर बाजू और नायलोन रस्सी एवं उसका चप्पल जो पैर से निकला था उसे भी वहीं लाकर रख दिया उसके बाद अभिषेक के धड़ को खीचते हुये करीब 10 मीटर दूर ले जाकर झाड़ियों के बीच छिपा दिया फिर सिर को लेने आया और 01 घंटा खोजने पर भी अभिषेक का कटा सिर उसे घना जंगल अंधेरे में नहीं मिला।

वह स्थान भूल गया था फिर भोर होने को हो गई तो घर गया कि कोई देख लेगा और सभी के साथ मारुती वेन से घर चले गये घरवालों को बताये कि अभिषेक वैध के पास से अपने पापा के पास उदयपुर चला गया है। 

आरोपी अभय एक्का ने पूछताछ में पुलिस को यह भी बताया कि ऐसे खौफनाक घटना को अंजाम देकर बच जाने की तरकीब उसे काईम पेट्रोल देखने से दिमाग में आई थी।

प्रकरण की विवेचना के दौरान आरोपी अनय एक्का द्वारा मृतक के पैर में मारकर चोट पहुंचाया गया लकडी फाड़ा, पहने लोवर में खून लगा कपडा, आरोपी का घटना समय पहना कपडा एवं परिवहन में उपयोग किया मारूती ओमनी वाहन जप्त किया गया है।

आरोपी संदीप एकका से मृतक का मोबाईल एवं उसका मोबाईल जिससे घटना दिनांक को टॉर्च के रूप में इस्तेमाल करने के लिये रखा था जप्त किया गया। 

सभी चार आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।मामले का पर्दाफाश करने में पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह के नेतृत्व में एवं अति. पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी, उप.पुलिस अधीक्षक विजय राजपूत, उप पुलिस अधीक्षक भावेश समरथ के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी निरीक्षक गौरव पाण्डेय थाना कासांबेल, थाना प्रभारी कुनकुरी उप. निरी. सुनील सिंह, उप. निरी. सतोष तिवारी, सउनि ईश्वर प्रसाद वारले सायबर टीम उप. निरी. नसरूद्‌दीन अंसारी एवं उनकी टीम एवं प्रधान आरक्षक मोहन बंजारे थाना दुलदुला, आरक्षक गणेश यादव, नंदलाल यादव, जितेन्द्र गुप्ता, चन्द्रशेखर बंजारे एवं अन्य अधिकारी कर्मचारियों की सराहनीय भूमिका रही।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत