... ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर : सरपंच सचिव की लापरवाही से परेशान होकर किसानों ने कर दिया चक्काजाम,सरपंच सचिव के विरुद्ध लग रहे हाय हाय के नारे,आवागमन अवरुद्ध।

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

ब्रेकिंग पत्रवार्ता जशपुर : सरपंच सचिव की लापरवाही से परेशान होकर किसानों ने कर दिया चक्काजाम,सरपंच सचिव के विरुद्ध लग रहे हाय हाय के नारे,आवागमन अवरुद्ध।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,22 सितंबर 2024 

सरपंच सचिव की लापरवाही से परेशान होकर किसानों ने सन्ना में चक्काजाम कर दिया है।सुबह से ही सैकड़ों किसान सन्ना चौक में सड़कों पर बैठ गए हैं और सरपंच सचिव पर कार्यवाही की मांग कर रहे हैं।

दरअसल किसान आवारा मवेशियों से परेशान हैं।उनके मेहनत के फसल को आवारा मवेशी चट कर जा रहे हैं जिसके लिए कई बार किसानों ने आवेदन दिया शिकायत किया इसके बावजूद कोई कार्यवाही नहीं होने से सन्ना क्षेत्र के किसानों ने मोर्चा खोलते हुए सन्ना में आज सुबह से ही चक्का जाम कर दिया।जिससे कई बसें अपने गंतव्य तक नहीं जा पा रहीं वहीं यात्री भी परेशान हैं।

देखिए विडियो

उल्लेखनीय है की ग्राम पंचायत सन्ना में किसान आवारा मवेशियों से काफी परेशान हो चुके हैं। मवेशी मालिकों के द्वारा पाले गए मवेशियों को खुले में आवारा की तरह छोड़ने के कारण यहां किसानों के लगातार सालों से लगाई गई फसल को मवेशी के द्वारा चर दिया जाता रहा है। जिससे किसानों को हर वर्ष लाखों रुपए का नुकसान हो रह है।

इस परेशानी से बचने किसानों के द्वारा लगातार चार पांच वर्षों से ग्राम पंचायत और स्थानीय प्रशासन से आग्रह भी किया जाता रहा है। लगभग एक माह पूर्व भी सन्ना के किसानों ने ग्राम पंचायत सन्ना,तहसीलदार और थाने में आवेदन दिया था जिसमें उनके द्वारा मवेशियों को व्यवस्थित करने को कहा गया था।जिसमें उनके फसल का जो नुकसान हुआ था उसके मुआवजा का मांग भी किया गया था। 

जल्द कार्यवाही नही होने पर  किसान आन्दोलन व चक्का जाम करने का अल्टीमेटम पहले ही दे चुके थे।जिसके बाद ग्राम पंचायत ने मामले को शांत करने के लिए ग्राम सभा का आयोजन रखा जिसमें किसानों के हित में प्रस्ताव पारित हुआ और लिखा गया कि आवारा मवेशी खुले में पाए जायेंगे तो मवेशियों का नीलामी ग्राम पंचायत द्वारा कर दिया जायेगा।

फिर क्या था यहां के किसानों ने खेतों में चरने वाले सैकड़ों मवेशियों को हांक हांक कर ग्राम पंचायत को सुपुर्द कर दिया।किसानों कहना है की इसके बाद नीलामी की बात कह कर मवेशियों को पुनः छोड़ दिया गया।इसी तरह यहां के किसान दिन रात मवेशियों को व्यवस्थित कराने में लग गए।

जब कोई सुधार नहीं हुआ तो किसानों ने जशपुर जिला मुख्यालय जा कर कलेक्टर और जिला सीईओ को भी आन्दोलन का अल्टीमेटम देते हुए कार्यवाही की मांग किया गया था। 

जब वहां से भी कुछ कार्यवाही नहीं हुई तो किसानों ने मजबूरन आन्दोलन का रुख अख्तियार किया और आज सुबह 5 बजे से ही सन्ना जशपुर मुख्य सड़क पर चक्का जाम कर दिया है और बसों को भी रोक दिया गया है जिससे आने जाने वाले राहगीरों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।बहरहाल मौके पर सन्ना तहसीलदार और थाना प्रभारी पहुंच चुके हैं और किसानों को समझाइश दे रहे हैं।

एसपी शशि मोहन सिंह ने बताया कि मामले की जानकारी मिली है।पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है।किसानों को समझाईश दी जा रही है।मांगों के निराकरण के लिए तहसीलदार द्वारा किसानों से बातचीत किया जा रहा है।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत