... खबर पत्रवार्ता : धर्म संस्कृति,परंपरा को जीवंत रखना हमारी पहली प्राथमिकता - रायमुनि भगत,विधायक ने बच्चों को सुनाई अपने जीवन की दास्तां,कहा विपरीत परिस्थितियों का डटकर किया सामना और आज विधायक बनकर आपके सामने हूं। छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर किया सायकल का वितरण।

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

खबर पत्रवार्ता : धर्म संस्कृति,परंपरा को जीवंत रखना हमारी पहली प्राथमिकता - रायमुनि भगत,विधायक ने बच्चों को सुनाई अपने जीवन की दास्तां,कहा विपरीत परिस्थितियों का डटकर किया सामना और आज विधायक बनकर आपके सामने हूं। छात्राओं को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर किया सायकल का वितरण।


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,02 अगस्त 2024

जशपुर विधायक श्रीमती रायमुनि भगत एक दिवसीय प्रवास पर बगीचा पंहुची।यहां उन्होंने सरस्वती सायकल योजनान्तर्गत स्कूली छात्राओं को सायकल का वितरण किया इसके साथ ही तहसील परिसर में मां के नाम एक पेड़ अभियान के तहत वृक्षारोपण किया।

स्थानीय रेस्ट हाऊस में कार्यकर्ताओं से भेंट मुलाकात के बाद विधायक रायमुनि भगत बगीचा के शासकीय कन्या हाई स्कूल पंहुची जहां स्कूली छात्राओं ने गीत संगीत के साथ मांदर की थाप पर नृत्य करते हुए उनका भव्य स्वागत किया।

आगंतुकों के स्वागत व सरस्वती वंदना के बाद बीईओ एमआर यादव ने स्वागत संबोधन किया।छात्राओं के द्वारा समय समय पर स्कूली कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उन्होंने भवन की मांग की जिसपर विधायक महोदया ने सहमति जताते हुए एसडीएम को अग्रेत्तर कार्यवाही के लिए निर्देश दिया है।

विधायक रायमुनि भगत ने बच्चों को संबोधित करते हुए अपने जीवन के संघर्षों के बारे में बताया और कहा कि विपरीत परिस्थितियों में उन्होंने पढ़ाई की है।पहले लाईट की व्यवस्था नहीं थी तो वे बरसात में रतनजोत के बीज इकट्ठा करके उससे दिया जलाकर प्रकाश की व्यवस्था करते थे तब पढ़ाई कर पाते थे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव के शासन में आज सरकार बच्चों को पढ़ाई से लेकर घर,मकान,शादी तक सारी व्यवस्थाएं उपलब्ध करा रहे हैं।बच्चों को उन्नत भविष्य की ओर प्रेरित करते हुए उन्होंने आज के बच्चों को कल का भविष्य बताया।उन्होंने पढ़ाई के साथ खेल,संगीत,ड्राइंग में रुचि लेने की बात भी कही।प्रसिद्ध अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा बेटा बेटी में आज कोई फर्क नहीं है।

अपने जीवन का अनुभव उन्होंने बताया और कहा कि आठवीं पढ़ते ही उनकी शादी हो गई थी।उस समय जो उनके मित्र थे वे आज डॉक्टर,इंजीनियर बन गए  हैं और वे विधायक बन गईं।

स्वच्छता के प्रति किया जागृत

विधायक श्रीमती भगत ने छात्राओं के हौसले को मजबूत करते हुए बताया कि हम नारियों को वरदान है हम हर परेशानी झेलकर परिवार देश व समाज के प्रति अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी जिम्मेदारी से कर सकते हैं।उन्होंने माहवारी को लेकर छात्राओं को सेनेटरी पैड का सतत इस्तेमाल करने का सुझाव दिया।कई छात्राएं हीन भावना का शिकार हो जाती हैं उसको लेकर विधायक ने कहा कि महिलाओं को होने वाली परेशानियों से डरकर हमें आलस नहीं करना है बल्कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल कर पढ़ाई के प्रति सतत जागृत रहना है।

बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने पारंपरिक गीतों के माध्यम से माहौल को संगीतमय कर दिया। करमा गीत,रोपा गीत गाकर उन्होंने सुनाया जिससे छात्राएं बेहद प्रभावित हुईं।विधायक रायमुनि भगत ने साफ शब्दों में कहा कि आधुनिकता को हावी होने नहीं देना अपनी परंपरा संस्कृति को जीवंत रखते हुए इसके पालन का प्रयास होना चाहिए।उक्त कार्यक्रम में कन्या हाईस्कूल के समस्त शिक्षक,शिक्षिकाओं समेत स्कूली बच्चों ने भरपूर योगदान दिया।स्कूल की व्यवस्था देखकर विधायक रायमुनि भगत बेहद प्रभावित हुईं उन्होंने इसके लिए विद्यालय परिवार का आभार जताया।

यहां विधायक ने स्वेच्छानुदान आर्थिक सहायता राशि का वितरण भी किया जिसमें बसंत यादव,जानकी यादव,सुशील एक्का, अलमा लकड़ा, अजंती यादव,शुभम यादव,सुनीता यादव व अन्य ग्रामीण शामिल हैं।

उक्त कार्यक्रम में सायकल वितरण कर स्वामी आत्मानंद स्कूल पंहुची जहां विद्यालय के प्राचार्य सुदर्शन पटेल ने विद्यालय की समस्याओं से विधायक को अवगत कराया।उन्होंने बताया कि वर्तमान में लगभग 1080 बच्चे यहां अध्यनरत हैं।दो पालियों में विद्यालय लगाया जा रहा है जिससे बच्चों को पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा है।उन्होंने पहल करते हुए ने स्कूल भवन की मांग की।उक्त मांग पर सहमति प्रदान करते हुए विधायक रायमुनि भगत ने जल्द कार्यवाही की बात कही है।

जिसके बाद विधायक रायमुनि भगत तहसील कार्यालय परिसर में एक पेड़ मां के नाम के तहत पौधरोपण कार्यक्रम में पंहुचा और पौधरोपण किया।इस कार्यक्रम में एसडीएम ओंकार यादव,तहसीलदार सुनील अग्रवाल,सीएमओ मुद्रिका तिवारी, समेत प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

विधायक के प्रवास के दौरान भाजपा जिला उपाध्यक्ष शंकर गुप्ता,मंडल अध्यक्ष रामसलोने मिश्रा,बीडीसी सुमित्रा पैंकरा, डीडीसी रीना बरला,गेंद बिहारी सिंह,नगर पंचायत अध्यक्ष डॉ सीडी बाखला,केशव यादव,महामंत्री पवन सिंह,हरीश यादव,जीतू गुप्ता,राजू जिंदल,मुक्ता यादव,भगवान गुप्ता,राजेंद्र कृष्ण गुप्ता,दिनेश शर्मा,समेत अन्य कार्यकर्ता साथ रहे।



Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत