... ब्रेकिंग जशपुर : नगर पंचायत बगीचा के परिसीमन को लेकर सख्त हुए SDM,सीएमओ की लापरवाही पर एसडीएम ने जारी किया शोकाज नोटिस,तत्काल परिसीमन की प्रक्रिया नियमानुसार पूर्ण करने का दिया निर्देश।

Ro no12884/14

Ro no12884/14


आपके पास हो कोई खबर तो भेजें 9424187187 पर

ब्रेकिंग जशपुर : नगर पंचायत बगीचा के परिसीमन को लेकर सख्त हुए SDM,सीएमओ की लापरवाही पर एसडीएम ने जारी किया शोकाज नोटिस,तत्काल परिसीमन की प्रक्रिया नियमानुसार पूर्ण करने का दिया निर्देश।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,15 जुलाई 2024

नगर पंचायत बगीचा में वार्डों के परिसीमन को लेकर सीएमओ की लापरवाही पर बगीचा एसडीएम ओंकार यादव बेहद सख्त नजर आ रहे हैं।आगामी निकाय चुनाव के पूर्व पर शासन द्वारा जारी आदेश की अवहेलना कर लापरवाही बरते जाने के मामले में बगीचा अनुविभागीय अधिकारी ओंकार यादव ने नगर पंचायत बगीचा के सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। 

उल्लेखनीय है कि शासन स्तर पर नगरीय निकाय के परिसीमन को लेकर जारी आदेश के बाद परिसीमन को लेकर बगीचा नगर पंचायत की बड़ी लापरवाही सामने आई है जहां आज तक परिसीमन सूची का प्रकाशन नहीं किया गया है।हालांकि सीएमओ समेत पूरी टीम इस जद्दोजहद में लगी हुई है कि जल्द इसका प्रकाशन किया जा सके।

शासन के आदेश के आधार पर वार्डों में समान जनसंख्या रखते हुए परिसीमन किया जाना है।इसके विपरीत बगीचा नगर पंचायत में वार्डों की सीमाओं को परिवर्तित कर एक वार्ड से दूसरे वार्ड को प्रभावित करते हुए परिसीमन की कार्यवाही की जा रही है।जिसको लेकर पार्षद भी खासे नाराज हैं।

नियमानुसार 9 जुलाई को प्रकाशन किया जाना था जिसे बढ़ाकर 15 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई थी।प्रकाशन के बाद 25 जुलाई तक प्रकाशन पर दावा आपत्ति आमंत्रित किया जाना है।अब तक सूची प्रकाशन न होने से दावा आपत्ति के लिए पार्षद भी परेशान हैं।

दरअसल 16 जुलाई 2019 को 2011 की जनगणना के आधार पर राजपत्र में नगर पंचायत बगीचा के परिसीमन का प्रकाशन हो चुका है।नियमानुसार नगर पंचायत में पूर्व परिसीमन के आधार पर पुनः परिसीमन के लिए नगर पंचायत के वार्डों का विघटन या विस्तार होना आवश्यक है।जबकि बगीचा में वार्डों का किसी प्रकार से विघटन या विस्तार नहीं हुआ है।लिहाजा नगर पंचायत बगीचा में परिसीमन की आवश्यकता नहीं है।

ऐसे में नगर पंचायत का के वार्डों का परिसीमन किया जाना कई सवाल खड़े करता है।

नगर पंचायत कुनकुरी के सीएमओ प्रवीण उपाध्याय व जशपुर नगर पालिका के सीएमओ योगेश्वर उपाध्याय ने बताया कि 2019 में परिसीमन हो चुका है।इस आधार पर कुनकुरी व जशपुर में परिसीमन की कार्यवाही नहीं की जा रही है।

नगर पंचायत बगीचा के पार्षद सुबह से निकाय में परिसीमन सूची का इंतजार कर रहे हैं और अब तक इस संबंध में कोई कार्यवाही नहीं होने से पार्षद खासे नाराज हैं।उन्होंने सीएमओ की लापरवाही बताते हुए तत्काल कार्यवाही की मांग की है।

मामले में एसडीएम ओंकार यादव ने बताया कि सीएमओ को शोकाज नोटिस जारी किया गया है।परिसीमन सूची के प्रकाशन के लिए सीएमओ को निर्देशित किया गया है।


Post a Comment

0 Comments

Ro no12806/ 5

Ro no12806/ 5

जशपुर की आदिवासी बेटी को मिला Miss India का ख़िताब