... आयोजन : पावन गुरुपूजन के साथ डीएव्ही एमपीएस व रामकृष्ण आश्रम में मनाया गया गुरुपूर्णिमा पर्व,प्रबुद्धजनों ने बताया गुरु का महत्व,आत्मदर्शन से परमात्मा तक संबंध बनाने के पहले माध्यम गुरु - डॉ जगदीश पाठक,शिष्य की प्रखरता गुरु का सच्चा सम्मान।

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

आयोजन : पावन गुरुपूजन के साथ डीएव्ही एमपीएस व रामकृष्ण आश्रम में मनाया गया गुरुपूर्णिमा पर्व,प्रबुद्धजनों ने बताया गुरु का महत्व,आत्मदर्शन से परमात्मा तक संबंध बनाने के पहले माध्यम गुरु - डॉ जगदीश पाठक,शिष्य की प्रखरता गुरु का सच्चा सम्मान।

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,22 जुलाई 

जीवन में प्रखरता लाने का काम केवल गुरु ही कर सकते हैं।जिन्हे भी गुरु का अनुग्रह मिला है उनका जीवन धन्य हुआ है।आत्मतत्व से परमात्म तत्व का भान कराने वाले गुरु ही होते हैं जो हमें सही दिशा देकर हमारा मार्ग प्रशस्त करते हैं।उक्त बातें डॉ जगदीश पाठक ने गुरु पूर्णिमा पर्व आयोजन पर कहते हुए गुरुजनों का अभिवादन किया।

अति विशिष्ट पहाड़ी कोरवा बच्चों के लिए संचालित रामकृष्ण आश्रम एवं डीएव्ही मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल बगीचा में पावन गुरुपूजन के साथ हर्षोल्लास के साथ गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया गया।वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मां सरस्वती की प्रतिमा के पूजन व दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

डीएवी एमपीएस में बच्चों के द्वारा गुरु पूर्णिमा के अवसर पर व्याख्यान दिया गया वहीं गीत संगीत के माध्यम से बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी।विद्यालय के प्राचार्य उदय पांडेय के द्वारा मुख्य अतिथि डॉ जगदीश पाठक,वरिष्ठ नागरिक एनपी सिंह,रिटायर्ड शिक्षक नवरंग प्रजापति,भाजपा जिला उपाध्यक्ष शंकर गुप्ता,श्रीमती रीना बरला,पत्रकार योगेश थवाईत को पुष्प गुच्छ देते हुए तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

आगंतुक अतिथियों ने गुरु की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को सदैव गुरु के सम्मान में प्राणपण से समर्पित रहने की बात कही। 

भाजपा के जिला उपाध्यक्ष शंकर गुप्ता ने बच्चों को संबोधित किया ।उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुखिया विष्णुदेव साय का आभार जताया और कहा कि गुरु पूर्णिमा के पर्व को स्कूलों में मनाने का निर्णय बच्चों को संस्कारित करने के साथ भविष्य को सुंदर बनाने वाला साबित होगा। गुरुजन हमेशा सम्मानीय होते हैं पूजनीय होते हैं।हमेशा गुरु का आदर हम सभी को करना चाहिए जिससे हम गुरु के अनुग्रह के पात्र बनें और अपने निर्माण के साथ राष्ट्रनिर्माण में हमारा योगदान हो सके।

रामकृष्ण आश्रम बगीचा के संस्थापक स्वामी ज्योतिर्मयामंद ने  बच्चों को संबोधित करते हुए कहा गुरु हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैं।उन्होंने जीवन की सार्थकता को गुरु का अनुग्रह बताया और कहा कि हमारे ज्ञान के प्रकाश का विस्तार चेतना के साथ हो ऐसा प्रयास हम सभी को करना चाहिए जिसके लिए गुरु आवश्यक हैं।

योगेश थवाईत ने बताया कि गुरु के प्रति समर्पण का भाव हमारे जीवन को सुखद सुंदर व समृद्ध बनाता है।विद्यालय के प्राचार्य सुमीत धर ने बताया कि बच्चों की पहली गुरु मां होती है जिनसे सीखकर हर व्यक्तित्व सुगढ होता है।अवधेश पुरी व मधु ध्रुव के सुमधुर गुरु वंदना से वातावरण भक्तिमय हो गया।कार्यक्रम का संचालन जीत नारायण यादव ने किया।उक्त कार्यक्रम में पार्षद श्रीमती प्रेमा थवाईत विद्यालय के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं व बच्चों के साथ अभिभावकों का खासा सहयोग रहा।

Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत