... ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अजब गजब - "जशपुर" में संघर्षो से जूझते किसान की तस्वीर आई सामने, किसान ने "घोड़े" से कर दी खेत की जुताई,Video देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान,घोड़े से हल की खिंचाई और खेत की जुताई देखिए वीडियो समझिए पूरा मामला,किसान ने बताई संघर्ष की पूरी दास्तां..सिर्फ पत्रवार्ता.कॉम पर।

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

ब्रेकिंग पत्रवार्ता : अजब गजब - "जशपुर" में संघर्षो से जूझते किसान की तस्वीर आई सामने, किसान ने "घोड़े" से कर दी खेत की जुताई,Video देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान,घोड़े से हल की खिंचाई और खेत की जुताई देखिए वीडियो समझिए पूरा मामला,किसान ने बताई संघर्ष की पूरी दास्तां..सिर्फ पत्रवार्ता.कॉम पर।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,12 जुलाई 2022

BY योगेश थवाईत

जशपुर जिले में एक किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।वीडियो में किसान घोड़े से हल चलाकर खेत की जुताई करता दिख रहा है।

देखिए वायरल वीडियो

जब वायरल वीडियो की पड़ताल की गई तो पता चला कि घोड़े से खेत की जुताई का यह वीडियो जशपुर के बगीचा नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 7 का है।जहां किसान बबन कुमार गरीबी से जूझते हुए खेत में फसल उगाने की कवायद कर रहा है।

किसान बबन कुमार ने बताया कि उसने संघर्ष करते हुए 13 गाय अपने पास रखे थे।अचानक बीमारी के कारण 3 साल पहले उसके सारे गाय मर गए।जिसके बाद उसने दो हजार में एक बछड़ा खरीदा और 2 साल तक उसका पालन पोषण कर बछड़े को बड़ा किया इस दौरान उसने घोड़े का बच्चा भी खरीदा जो अब बड़ा हो गया है।किसान ने बताया कि उसकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह खेती नहीं कर पा रहा उसके पास उसकी खुद की जमीन भी नहीं है।

इस वर्ष उसने खेती के लिए एक और बैल का इंतजाम किया और दूसरे से लीज पर जमीन लेकर खेती करने का प्रयास करने लगा।पुराने बैल के साथ नए बैल की जोड़ी नहीँ जमी और एक बैल आलसी निकल गया।

ऐसे में किसान बबन के सामने खेत जुताई की बड़ी समस्या आ गई और उसने युक्ति लगाते हुए अपने घोड़े के साथ एक बैल को हल से जोड़कर खेत की जुताई शुरु कर दी।अब बबन का कहना है कि उसे हर हाल में खेती करनी है।उसके पास ट्रैक्टर से खेत जुताई कराने के पैसे नहीं है।उसके पास एक बैल और एक घोड़ा है जिससे वह खेत की जुताई कर रहा है।

इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया।किसान बबन ने प्रशासन से गुहार लगाई है कि उसकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए प्रशासन बैल जोड़ी देकर उसकी मदद करे।

बहरहाल किसान बबन ने तमाम संघर्षों से जूझते हुए हिम्मत नहीं हारी है वह आज भी उम्मीद की एक किरण के साथ सतत परिश्रम करता दिख रहा है।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत