... ब्रेकिंग जशपुर : नाबालिग छात्र ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी,पुलिस जुटी जाँच में जुटी, 2 दिन पहले स्कुल के शिक्षक ने मृतक के परिजनों से कही थी ये बात....? पुलिस जाँच में यह बातें आई सामने। मानसिक अवसाद से लगातार बढ़ रहे जिले में आत्महत्या के मामले,ऐसे मामलों के लिए जिले में नहीं है काउंसलिंग की सुविधा।

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

ब्रेकिंग जशपुर : नाबालिग छात्र ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी,पुलिस जुटी जाँच में जुटी, 2 दिन पहले स्कुल के शिक्षक ने मृतक के परिजनों से कही थी ये बात....? पुलिस जाँच में यह बातें आई सामने। मानसिक अवसाद से लगातार बढ़ रहे जिले में आत्महत्या के मामले,ऐसे मामलों के लिए जिले में नहीं है काउंसलिंग की सुविधा।

 


जशपुर,टीम पत्रवार्ता,07 जुलाई 2022 

BY योगेश थवाईत 

जशपुर जिले में लगातार आत्महत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं।मानसिक अवसाद इसका प्रमुख कारण नजर आ रहा है।जिले के बगीचा विकासखंड के भड़िया पाठ में बुधवार की शाम 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले नाबालिग छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।पंडरापाठ चौकी प्रभारी संतोष सिंह ने बताया कि भड़िया निवासी गुनेश्वर राम नगेशिया (14) पिता शनिचरा राम ने बुधवार को फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।ग्रामीणों की सूचना पर उन्होंने मर्ग पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच की जा रही है।

मामले में जांच के दौरान मृतक के परिजनों ने पुलिस को बताया कि मृतक छात्र गुनेश्वर नगेशिया भड़िया स्कूल में 10 कक्षा में पढ़ता था।स्कूल जाने में हमेशा वह आनाकानी करता था।दो दिन पहले स्कूल के शिक्षक ने मृतक छात्र के परिजनों को उसे स्कूल भेजने को कहा था।परिजनों ने मृतक गुनेश्वर से कहा था कि इस बार 10वीं बोर्ड परीक्षा है अच्छे से पढ़ाई करो और स्कूल जाओ।इस बात से क्षुब्ध होकर छात्र ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।इस घटना से मृतक के परिवार दुःखी हैं।

बहरहाल बगीचा थाना क्षेत्र की पंडरापाठ चौकी पुलिस मर्ग पंचनामा कर पोस्टमार्टम की तैयारी कर रही है।लगातार जिले में मानसिक अवसाद के मामले बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में अब तक ऐसे मामलों से बचाव के लिए किसी प्रकार की काउंसलिंग की सुविधा यहां नहीं है।जरुरत है समय पर ऐसे मामलों के प्रति सचेत होकर सही काउंसलिंग की जिससे ऐसे सुसाईड के मामलों को समय रहते रोका जा सके।वहीं स्कूलों में शिक्षकों को ऐसा वातावरण विकसित करना चाहिए जिससे बच्चे स्कूल से दूर न हों।


Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत