... 15 AUG : संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने जिला मुख्यालय जशपुर में किया ध्वजारोहण,20 युवाओं को दिया गया नियुक्ति पत्र,स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्राणशंकर मिश्रा को किया गया सम्मानित...

Ro no12947/13

Ro no12947/13

पत्रवार्ता में अपनी ख़बरों के लिए 9424187187 पर व्हाट्सप करें

15 AUG : संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने जिला मुख्यालय जशपुर में किया ध्वजारोहण,20 युवाओं को दिया गया नियुक्ति पत्र,स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्राणशंकर मिश्रा को किया गया सम्मानित...

 

जशपुर,टीम पत्रवार्ता,15 अगस्त 2021

BY योगेश थवाईत  

जशपुर जिले में 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह देशभक्ति की भावना और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जशपुर जिला मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस का मुख्यकार्यक्रम रणजीता स्टेडियम में आयोजित हुआ, जहां मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन  संसदीय सचिव लोकनिर्माण गृह जेल धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व पर्यटन विभाग चिन्तामणी महाराज द्वारा ध्वजारोहण करके मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया।


उन्होंने जिले वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया। कार्यक्रम में शांति के प्रतीक श्वेत कबूतर और रंगीन गुब्बारे भी उड़ाए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लोगों की सुरक्षा के लिए उत्कृष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इनमें स्वास्थ्य विभाग के 39 कर्मचारियों , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जशपुर 04 लोगों को, पुलिस विभाग के 20 कर्मचारी, नगरसेना के 02, जिला पंचायत के 15, सहायक आयुक्त आदिवासी के 01, नगरपलिका जशपुर के 03 कर्मचारी, नगरपंचायत कुनकुरी के 02, नगरपंचायत पत्थलगांव के 02, नगरपंचायत कोतबा के 02, नगरपंचायत बगीचा 02, जनपद पंचायत पत्थलगांव 04, डीएमएफ से 01 तथा राजस्व के 24 कुल तथा प्लाटून कमांडर के 08 लगभग 135 अधिकारी कर्मचारियों को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जशपुर जिले के कुल 20 बेरोजगार युवक-युवतियों को फायर फाईटर  कोर्स के अंतर्गत जी4एस कम्पनी द्वारा कार्य हेतु चयन किया गया है। संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। जिसमें 12 युवक एवं 08 युवतियां शामिल है।  

कम्पनी के द्वारा चयनित युवाओं को प्रतिमाह 10 हजार रुपए वेतन भी दिया जाएगा। कार्यक्रम में जशपुर विधायक विनय भगत, कलेक्टर महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल,अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, मनोज सागर यादव, अजय गुप्ता, सहस्त्रांशु पाठक, सुरज चौरसिया, अमित महतो, जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में स्कूली बच्चें एवं नागरिकगण उपस्थित थे।

संसदीय सचिव  ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को किया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संसदीय सचिव लोकनिर्माण गृह जेल धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व पर्यटन विभाग  चिन्तामणी महाराज ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री प्राणशंकर मिश्रा के आवास पहुंचकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और उन्हें शॉल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया।इस अवसर पर विधायक विनय भगत, कलेक्टर महादेव कावरे, पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव, सीईओ जिला पंचायत  के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, मनोज सागर यादव, अजय गुप्ता, सूरज चौरसिया अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

चिन्तामणी महाराज ने किया शुभारम्भ

मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन संसदीय सचिव लोकनिर्माण गृह जेल धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व पर्यटन विभाग चिन्तामणी महाराज ने  आज जशपुर विकासखंड के बालाझापर गोठान में रेशम धागा प्रशिक्षण शेड, बकरी शेड मुर्गी शेड, सेग्रीगेशन शेड, का शुभांरभ किया। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने सभी हार्दिक शुभाकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गांव को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी, गोधन न्याय योजना, राजीवगांधी किसान न्याय योजना सहित अनेक योजनाएं शामिल है। गोठानों को स्वावलंम्बी बनाकर महिलाओं को भी रोजगार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बालाझापर गोठान में एक ही जगह पर महिलाओं को अनेक गतिविधियों करते देख बेहद खुशी हो रही है। साथ ही महिलाओं में कार्य के प्रति उत्साह दिखाई दे रहा है।

विधायक विनय भगत ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जशपुर जिले में महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सार्थक प्रयास किया जा रहा है। आज महिलाएं ड्राइविंग सीख रही है। ताकि खुद वाहन चलाकर रोजगार के साथ अपना काम खुद काम भी कर सकेगे। गोठान में महिलाओं को अनेक गतिविधियों में शामिल किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सुराजी ग्राम योजना के तहत् बालाझापर गोठान में कोसा से रेशम धागा निकालना, बकरी शेड, मुर्गी शेड, प्रशिक्षण हेतु पंजीयन कार्यालय, सेग्रीगेशन शेड की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। गोठान की महिलाओं को बकरी और मुर्गी उपलब्ध कराया गया है। साथ ही वर्मी कम्पोस्ट खाद भी तैयार कर रही है। बालाझापर गोठान 4 एकड़ में, 3 एकड़ में चारागाह को विकसित किया गया है। 

गोठान में पानी और विद्युत की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लक्ष्मी स्व-सहायता की महिलाएं ड्राईविंग प्रशिक्षण से 2 माह में 1 लाख रुपए अर्जित कर ली है। और उनका खुद का शुद्ध मुनाफा 72 हजार रुपए है। जिले में 210 गोठाने सक्रिय है। और लगभग 2000 समूह को विभिन्न आजीविका से जोड़ा गया है। सारूडीह गोठान में महिलाओं को प्रिटिंग एंव ब्रेड बनाने का कार्य भी दिया जा रहा है। जिले में अब तक 1 लाख क्विंटल गोबर खरीदी कर ली गई है। पशुपालकों को 2 करोड़ का भुगतान किया गया है तथा 17 क्विंटल खाद तैयार कर लिया गया है। 

कार्यक्रम में हितग्राहियों को आत्मा योजना के तहत् जैविक खाद, पेंशन का चेक, राशनकार्ड, पौधा वितरण, मत्स्य बीज का वितरण किया गया। साथ ही गोठान परिसर में संसदीय श्री चिन्तामणी महाराज, विधायक श्री विनय भगत, कलेक्टर, एसपी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पौधरोपण किया।  बालाझापर गोठान में वर्मी शेड 10, भू-नाडेप 05, स्व-सहायता समूह द्वारा खाद निर्माण, मोटर ड्राइविंग, कचरा रिसायकलिंग, रेशम, वाटर मटेरियल रिसायकलिंग, गोठान में फेंसिंग कार्य, चारा की व्यवस्था की गई है।

पर्यावरण संरक्षण का दिया सन्देश 

संसदीय सचिव ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जशपुर विकासखंड के रातामाटी गौठान एवं डोड़काचौरा में पर्यावरण संरक्षण एवं लोगोें को जागरूक करने के उद्देश्य से फलदार एवं छायादार पौधों को रोपण किया।

उल्लेखनीय है कि रातामाटी के 21.988 हेक्टेयर में 80.886 लाख की लागत से पौधरोपण किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत 15  हेक्टेयर   में आम, 5 हेक्टेयर में नाषपाती एवं लगभग 2 हेक्टेयर में लीची के साथ ही गौठानों के किनारे-किनारे कटहल का पौधे लगाए जाएंगे।


संसदीय सचिव चिंतामणी महाराज ने रातामाटी गौठान में आम का पेड़ रोपित कर सभी पौधों का अच्छे से देखभाल एवं सिंचाई करने के लिए कहा। इसी प्रकार डोड़काचौरा में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित वन महोत्सव में संसदीय सचिव श्री चिंतामणी महाराज ने करम पौधे का रोपण कर सभी को पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित किया।  

उन्होंने कहा कि पर्यावरण की देखभाल करना और उसका संरक्षण करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। इससे हमारी आवश्यकताओं की पूर्ति तो होती ही है साथ ही हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए एक स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण निर्मित हो पाएगी।

विधायक  जशपुर विनय भगत ने कहा कि प्रकृति एवं पर्यावरण से जुड़ाव से ही हम स्वस्थ वातावरण के निर्माण में योगदान दे सकेंगे। कलेक्टर श्री कावरे ने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण में पेड़ो का अत्यधिक महत्व है। सभी को अपने घर के आस-पास, खाली पड़ी जमीन पर पेड़-पौधे लगाकर पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान देना चाहिए।


 

 



Post a Comment

0 Comments

जशपुर के इस गांव में उपजा धर्मांतरण का विवाद,जहां से हुई थी ईसाइयत की शुरुआत